बाबा साहेब के आदर्शों के अनुरूप समाज और राष्ट्र का निर्माण हमारी प्राथमिकता

Sara Samay News

सारा समय मीडिया

ऊंचाहार , रायबरेली । हमारी वास्तविक प्राथमिकता बाबा साहेब के मूल्यों और आदर्शों के अनुरूप समाज और राष्ट्र का निर्माण करने में है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दिशा में काफी प्रगति की है। उन्होंने बाबा साहेब की स्मृतियों को संजोने और बाबा साहेब को भारतीय जनमानस में सर्वोच्च स्थान देने के लिए कई काम किए है, लेकिन अभी भी काफी कुछ करने की जरूरत है। यह विचार रविवार को क्षेत्र के दौलतपुर गांव में बाबा साहब डा भीमराव अंबेडकर के जन्मदिवस पर आयोजित कार्यक्रम में भाजपा ओबीसी मोर्चा के प्रांतीय मंत्री अभिलाष चंद कौशल ने व्यक्त किए।
क्षेत्र पंचायत सदस्य उमेश साहू द्वारा आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए भाजपा नेता ने कहा कि डॉ. भीमराव अंबेडकर के बहुआयामी व्यक्तित्व और राष्ट्र निर्माण में अमूल्य योगदान से उनकी असाधारण क्षमता और प्रतिभा का पता चलता है। वह न केवल एक शिक्षाविद्, अर्थशास्त्री, न्यायविद्, राजनीतिज्ञ, पत्रकार, समाजशास्त्री और समाज सुधारक थे, बल्कि उन्होंने संस्कृति, धर्म और आध्यात्मिकता के क्षेत्र में भी अमूल्य योगदान दिया।
उन्होंने कहा कि नैतिकता, समानता, स्वाभिमान और भारतीयता बाबा साहेब के दृष्टिकोण के चार सबसे महत्वपूर्ण आदर्श हैं। इन चार आदर्शों की झलक उनके विचारों और कार्यों में मिलती है। उनका सांस्कृतिक चिंतन मूलतः समरसता पर आधारित था। डॉ. अम्बेडकर ने भगवान बुद्ध के विचारों का प्रसार किया। उनके प्रयासों का उद्देश्य करुणा, बंधुत्व, अहिंसा, समानता और पारस्परिक सम्मान जैसे भारतीय मूल्यों को जन-जन तक पहुंचाना और सामाजिक न्याय के आदर्श को साकार करना था। भगवान बुद्ध का करुणा और सद्भाव का संदेश ही उनके जीवन और राजनीति का आधार था। बाबा साहब ने नैतिकता और सद्भाव के सांस्कृतिक मूल्यों पर आधारित राजनीति की आवश्यकता पर बल दिया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में दौलतपुर प्रधान विक्रम मौर्य जी रहे।
इस अवसर पर विशेष रूप से द्वारिका प्रसाद , केशव प्रसाद , पूर्व प्रधान श्रीनेवाज , शिव शरण मौर्य , छोटेलाल , भूपेंद्र कुमार , राम दुलारे साहू , जगरूप , सत्येंद्र कुमार , विनय मौर्य , राकेश कुमार , रंजीत मौर्य ,संदीप कुमार और दयाराम समेत बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *