बड़े ही धूमधाम से मनाया गया हनुमान जी का जन्मदिन

Sara Samay News

सारा समय न्यूज नेटवर्क

रायबरेली । न्यू स्टैण्डर्ड बालिका विद्या मन्दिर रायबरेली में श्री हनुमान जन्मोत्सव का कार्यक्रम बड़ी ही धूमधाम से मनाया गया।
इस अवसर पर विद्यालय प्रधानाचार्य श्री तारकेश्वर सिंह जी सहित सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं ने श्रद्धा-भक्ति पूरित मन से संकटमोचन हनुमान जी का पूजन अर्चन सम्पन्न किया। कार्यक्रम में स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाओं ने स्टूडेन्टस् को महावीर हनुमान जी के जीवन से जुड़ी अनेक रोचक जानकारियों के साथ-साथ उनके साहसिक कार्यों से भी अवगत कराया। उन्होंने बताया कि हर साल चैत्र शुक्ल की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाता है। हनुमत-्भक्त इस दिन को बहुत ही धूमधाम और उत्साह पूर्वक मनाते हैं। प्रोग्राम में बाल हनुमान की जीवन्त भूमिका एवं स्कूल की छात्राओं के भक्तिपूर्ण सुमधुर गीत मनमोहक रहे। इस कार्यक्रम को आकर्षक रूप देने में एक्टिविटी इंचार्ज प्रमांशु श्रीवास्तव के निर्देशन में सार्थक शुक्ला, भावना श्रीवास्तव, नीतू सिंह, रविन्दर कौर और उनके सहयोगी साथियों का सराहनीय योगदान रहा।
अन्त में विद्यालय प्रधानाचार्य जी ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि पवन पुत्र हनुमान भगवान राम और सीता के प्रति अटूट भक्ति रखने वाले, अपार शक्ति सम्पन्न, संकट मोचक कहे जाते हैं। वे अपने भक्तों के सभी संकटों को दूर करते हैं। इसीलिए तो उनके सम्बन्ध में लिखा गया है कि-
’संकट कटे मिटे सब पीरा, जो सुमिरै हनुमत बलवीरा।’
                           आप सभी को हनुमान जन्मोत्सव की हार्दिक शुभकामनाएं।
      इस अवसर पर समस्त विद्यालय परिवार उपस्थित रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *